यहोवा का हाथ ऐसा छोटा नहीं हो गया कि उद्धार न कर सके ।

यशायाह 59 :1 का वचन यह है, ‘यहोवा का हाथ ऐसा छोटा नहीं हो गया कि उद्धार न कर सके ।

मसीह में अतिप्रियों प्रभु यीशु मसीह के नाम में शुभकामनाएँ । प्रियजनों इस मार्च के महीने में प्रभु क्या प्रतिज्ञा वचन देने वाले हैं इसके लिए जब मैं उनके सम्मुख बैठा तब उन्होंने एक विशेष प्रतिज्ञा वचन दिया और कहा कि मेरे बच्चों को यह वचन सुनाओ। तब वह मेरी सामर्थ्य को जानेंगे । हाँ इस महीने प्रभु आपको आश्चर्यजनक आशीषें देने वाले हैं। कैसे ? उनके हाथों द्वारा इस महीने के प्रतिज्ञा वचन को हिन्दी व अँग्रेजी में पढ़ने से आप यह जानेंगे कि वह कितना प्रभावशाली है ।
यशायाह 59:1 ‘यहोवा का हाथ ऐसा छोटा नहीं हो गया कि उद्धार न कर सके ।

प्रभु परमेश्वर कहते हैं कि मेरा हाथ ऐसा छोटा नही हुआ है बल्कि वह प्रभावशाली और आश्चर्यकर्म करनेवाला है। अनेक समयों में जब हमारा वो कार्य नही होता जिस पर हमें आशा होती है, तब शैतान हमारे मन में ऐसी बातें लाता है कि अब तेरी परिस्थिति कभी नही बदलेगी । तेरे परमेश्वर का हाथ छोटा है लेकिन शैतान झूठा है। यूहन्ना 8 :44 में बताया गया है इस पूरी पृथ्वी को बनाने वाले प्रभु परमेश्वर के सामने आपकी समस्याएँ साधारण सी हैं।

परमेश्वर आपकी प्रार्थना को सुनते हैं और आप की पुकार पर ध्यान देते हैं। इस मार्च के महीने में प्रभु के प्रतापी हाथों के कार्यों को आप अपने हाथों से देखेंगे । परमेश्वर का हाथ आपके लिए युद्ध करेगा और इसको आप वास्तविक्ता में देखेंगे शैतान के विरुद्ध परमेश्वर का हाथ न्याय करने वाला है। विशेषकर नकली आधिकारिक कार्यालय जहाँ पर अपने आपको ऊँचा करने वाले अधिकारियों को परमेश्वर का हाथ उनको उनकी पदवी से नीचे गिराएगा और गन्दगी में पड़े सच्चे लोगों को ऊँचा करेगा ।
भजन संहिता 31 :15 वचन, मेरे दिन तेरे हाथ में हैं ;तू मुझे मेरे शत्रुओं और मेरे सताने वालों के हाथ से छुड़ा ।

शैतान व शत्रु दोनों जन सोचते हैं कि हमारा जीवन उनके हाथ में है लेकिन परमेश्वर कहते हैं तेरा जीवन किसी के भी हाथ में नही है वह मेरे हाथ में है ।
यशायाह 5 :15 का वचन इस प्रकार से है, साधारण मनुष्य दबाए जाते हैं और बड़े मनुष्य नीचे किए जाते हैं, और अभिमानियों की आँखे नीची की जाती हैं ।

हाँ प्रियों, इस महीने प्रभु अपने वचनों को हमारे मुँह में रखने वाले हैं। हाथों को हमारे सिर पर रखकर अपनी परछाई से सम्भालने वाले हैं। कुछ वर्षों पहले 40 दिनों की उपवास प्रार्थना के दौरान मैं और मेरी कलीसिया के लोग जब हम एक संगति में थे तब एक भयंकर आत्मिक युद्ध हमारे परिवार के विरुद्ध आते हुए मुझे परमेश्वर ने दिखाया । तभी अचानक घर के अन्दर से विभिन्न प्रकार की आवाज़े आने लगीं। कुछ वस्तुएँ गिरकर टूटने लगीं । फिशपॉट में मछलियाँ अपने आप से मरने लगीं लेकिन हम जानते थे कि यह शारीरिक संघर्ष नही बल्कि एक आत्मिक युद्ध है फिर प्रार्थना में रहते समय प्रभु ने मुझे एक चिन्ह दिखाया । 40 वें दिन की अंतिम प्रार्थना में हमारे घर के आँगन में दो बड़े चूहे, दो छोटे चूहे मरे पड़े थे। हाँ हमारे घर के विरुद्ध भेजे गए सभी जादू टोने की क्रिया को प्रभु ने अपने हाथों के द्वारा हमारी रक्षा करके छुड़ाया । उसे हमारे आँगनों में घुसने तक की आज्ञा प्रभु ने नही दी । हाँ प्रियों आपका जीवन डॉक्टरों पर कि मैं आप की मदद करूँगा या आपके अधिकारियों पर अथवा कर्ज़ा देने वालों पर निर्भर नही है। वह केवल परमेश्वर के हाथ में ही है।आप का समय भी केवल परमेश्वर के हाथों में है । इस कारण वह सही समय पर सभी कार्यों को सही तौर पर करेंगे ।

हाथ का चित्र

प्रभु अपने हाथ को हमारे सिर पर रखकर अपने हाथ की परछाई के द्वारा हमारी रक्षा करने वाले हैं।
प्रभु यीशु मसीह पिता परमेश्वर के हाथ के सामर्थी कार्य के इंतज़ार में थे । इसलिए उन्होंने कहा अभी मेरा समय नही आया है । हाँ प्रियों इस महीने प्रभु आपको महिमा के साथ ऊँचा करने वाले हैं। हाँ होगा आप विश्वास करें। परमेश्वर का हाथ पहले क्या करने वाला है आइए देखते हैं।

रक्षा करके सम्भालने वाला प्रभु का सामर्थी हाथ–

व्यवस्थाविवरण4 :34 का वचन कहता है, फिर क्या परमेश्वर ने और किसी जाति को दूसरी जाति के बीच से निकालने को कमर बाँधकर परीक्षा, और चिन्ह, और चमत्कार, और युद्ध और बली हाथ, और बढ़ाई हुई भुजा से ऐसे बड़े भयानक काम किए, जैसे तुम्हारे परमेश्वर यहोवा ने मिस्त्र में तुम्हारे देखते किए ? मिस्त्र से कैसे प्रभु लोगों को छुड़ाके लेके आये ? अपने सामर्थी हाथ से बढ़ाई हुई भुजा से और ऐसे बड़े भयानक कार्य करके प्रभु ने अपनी प्रजा को छुड़ाया । हाँ प्रियों परमेश्वर का हाथ बड़ाई हुई भुजाहै ।वह आपके शत्रुओं को देखकर Basta कहने वाले हैं । Basta का अर्थ दूसरी भाषा में है रुको ।अय्यूब 38:11 का वचन इस प्रकार है, यहीं तक आ और आगे न बढ़, और तेरी उमड़ने वाली लहरें यहीं थम जाएँ । आपके शत्रु के लिए प्रभु ने एक सीमा रखी है और वहीं तक की अनुमति ही उन्हें मिलती है। फ़िरोन की सेना को केवल लाल समुद्र तक ही अनुमति थी ।

उसके ऊपर वह एक क़दम तक भी नही बढ़ा सकते थे और जब परमेश्वर का सामर्थी हाथ क्रिया करना शुरू करता है तब वह आपके समुद्र को भी दो भाग कर देता है और आपके शत्रु के लिए उसी समुंद्र को एक साथ शामिल भी कर देते है । व्यवस्थाविवरण 9 :29 में लिखा है, ये लोग तेरी प्रजा और निज भाग हैं, जिनको तूने अपने बड़े सामर्थ्य और बलवंत भुजा के द्वारा निकाल ले आया है । ‘हाँ प्रियों, इस महीने प्रभु आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने वाले हैं। प्रभु का बचाने वाला हाथ आप को मिस्त्र से अलग करके कनान के मध्य चलाने वाला है। आपके दर्शनीय स्थल तक पहुँचने में परमेश्वर रुकावटीय परिस्थिति से अलग करके आपको बन्दीगृह से छुड़ाने वाले हैं, क्योंकि कुछ स्थानों पर हमें आशीर्वाद या आश्चर्यकर्म नही मिलता लेकिन उसके लिए यहाँ बैठकर रोने की आवश्यकता नही है, इसके बदले प्रभु पे विश्वास करके उस समस्या से बाहर आने का प्रयास करें और आशीषित स्थान पर जाने का प्रयास करें । प्रभु अपने हाथ की छाया में आपको छिपाकर चलाएगा ।

सामर्थ को बढ़ाने वाला हाथ –

उत्पति 49:23,24 कुछ समय क्यों प्रभु सिर्फ मुझे ही सताते हैं। क्यों सिर्फ मुझमें ही ये कमियाँ हैं। क्यों सिर्फ मेरे परिवार में ही ऐसी समस्या आती है इन सब कारणों से क्या आप दुःखी हैं ? जानते है क्यों ? युसूफ फलवन्त दाखलता हैं । उस पर धर्नुधारियों ने उसको खेदित किया और उस पर तीर मारे और उसके पीछे पड़े लेकिन उसकी बांह बलवन्त ईश्वर के हाथों के द्वारा फुर्तिले थे ।

हाँ प्रियो, युसूफ के समान प्रभु आपके हाथों को भी ऊंचा करेंगे । आपका धनुष टूटकर नीचे गिर जाए ऐसा सोचने वालों के सामने प्रभु आपको दृढ़ता के साथ खड़ा करेंगे । आपके परिवार, कलीसिया, व्यापार में से कुछ लोग ऐसे हैं जो आप को गिराना चाहते हैं, उनके सामने दृढ़ता के साथ प्रभु खड़े रहेंगे । आप पहाड़ के समान दृढ़ता के साथ खड़े रहें। यहोशू 4 :23 का वचन कहता है, क्योंकि जैसे तुम्हारे परमेश्वर यहोवा ने लाल सुमद्र को हमारे पार हो जाने तक हमारे सामने से हटाकर सुखार खाथा, वैसे ही उसने यरदन का भी जल तुम्हारे पार हो जाने तक तुम्हारे सामने से हटाकर सुखा रखा ; इसलिए कि पृथ्वी के सब देशों के लोग जान लें कि यहोवा का हाथ बलवंत है ; और तुम सर्वदा अपने परमेश्वर यहोवा का भय मानते रहो । यहोशू 4 :24
आपके कर्जे की समस्या को दूर करके प्रभु अद्धभुत रीति आपको चलाने वाले हैं ।

आपके साथ प्रभु का हाथ कितना बलशाली है। प्रभु अद्धभुत कार्य करने वाले हैं। लाल समुद्र की तरह जो कुछ आप के लिए रुकावटीय था उन सभों को प्रभु हटाने वाले हैं। आपकी बिमारी, परिवार व कलीसिया के विरुद्ध उठने वाली क्रिया को प्रभु हटाकर उनका हाथ कितना प्रभावशाली है यह दिखाने वाले हैं। मैं भविष्यवाणी के रूप में बताता हूँ कि इस महीने अनेकों के जीवन से कर्जे की समस्या को हटाकर प्रभु उनके मध्य चमत्कार करेंगे । लेकिन वह यह कैसे करेंगे ? कैसे प्रभु आपके हाथों के ऊपर अपना हाथ रखने वाले हैं। आपका और उनका हाथ अलग-अलगन ही है। भजन संहिता 80:17 का वचन कहता है, तेरे दाहिने हाथ के सम्भाले हुए पुरुष पर तेरा हाथ रखा रहे, उस आदमी पर, जिसे तूने अपने लिए द्वढ़ किया है ।बाइबल बताती है कि परमेश्वर का दाहिना मनुष्य को सम्भाले रखता है। पिता की दाहिनी ओर कौन है? 1 पतरस 3:22 का वचन यह है, वह स्वर्ग पर जाकर प्रभु की दाहिनी ओर बैठ गया; और स्वर्गदूत और अधिकारी और सामर्थी उसके अधीन किए गए हैं।

प्रभु यीशु मसीह परमेश्वर के दाहिनी ओर विराजमान है। उनके ऊपर परमेश्वर पिता का हाथ है। इसका मतलब हम सब कहाँ बैठे हैं ? अगर यह जान लें तो हम कितने भाग्यशाली कहलायेंगे । इफिसियों 2 :7 का वचन कहता है, वह अपनी उस कृपा से जो मसीह यीशु में हम पर है, आने वाले समयों में अपने अनुग्रह का असीम धन दिखाए । भजन संहिता 80 :17 का वचन कहता है, तेरे दाहिने हाथ के सम्भाले हुए पुरुष पर तेरा हाथ रखा रहे, उस आदमी पर, जिसे तूने अपने लिए द्वढ़ किया है ।
दाहिनी ओर बैठे हम पर प्रभु यीशु मसीह वा पिता का हाथ हमेशा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *